बंद करे

जि‍ले के बारे में

उज्‍जैन के बारे में

उज्जैन एक टियर 2 शहर है, जो भारतीय राज्य मध्य प्रदेश का बड़ा शहर है। यह उज्जैन जिले और उज्जैन डिवीजन दोनों का मुख्यालय के रूप में कार्य करता है। उज्जैन एक केंद्रीय बिजली शहर, वाणिज्य, वित्त, मीडिया, कला, फैशन, अनुसंधान, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और मनोरंजन के क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है और इसे राज्य की वाणिज्यिक राजधानी के रूप में वर्णित किया गया है।उज्जैन शहर मालवा पठार के दक्षिणी किनारे पर स्थित है एवं राजधानी भोपाल से 190 किमी पश्चिम में स्थित है।

जलवायु

उज्जैन का स्थान मध्य भारत में होने के तथा समुद्र से दूर होने के कारण यहाँ की जलवायु मध्यम चरम जलवायु है|
शीतकाल : सर्दियों में (नवंबर से फरवरी)रात का तापमान 10oC के आसपास होता है |अत्यधिक सर्दी में तापमान 2 से 3oC तक पहुंच जाता है |
ग्रीष्म काल : ग्रीष्मकाल (अप्रैल-जून) के दौरान तापमान 35-40oC तक होता है | अत्यधिक गर्मी में तापमान 45oC तक पहुंच जाता है हालांकि, मध्य भारत में अन्य जगहों के विपरीत,उज्जैन में गर्मी की रात कुछ खास है। मालवा पठार के दक्षिणी किनारे पर अपने स्थान के कारण, दिन में यहाँ गर्मी हो सकती है परन्तु देर शाम में ठंडी हवा शुरू होती है जो शाम को काफी सुखद बनाती है, जिसे शब-ए-मालवा कहा जाता है।

वर्षा काल :उज्जैन में सामान्य वर्षा 30-35 इंच माह जुलाई से सितम्बर के मध्य दक्षिण-पूर्वी मानसून के कारन होती है |

सामान्य सीमाएं

उज्जैन जिले की सीमा उत्तर में आगर मालवा , पूर्व में शाजापुर, दक्षिण में इंदौर और पश्चिम में रतलाम जिलों की सीमा से संलग्न है ।

स्थलाकृति

उज्जैन जिले में 7 तहसील उज्जैन, घटिया , महिंदपुर, तराना, बड़नगर, खाचरोद  और नागदा शामिल हैं।जिले में ब्लाकों की संख्या 6 (31 पुलिस स्टेशनों से मिलकर) है वर्तमान में, संसदीय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के बाद,इस जिले में 7 विधानसभा क्षेत्र हैं: उज्जैन (उत्तर), उज्जैन (दक्षिण), खाचरोद -नागदा, महिंदपुर, तराना, घटिया और बड़नगर

फसलें

जिले की प्रमुख फसलें गेहूं, ब्लैक ग्राम, बंगाल ग्राम, ग्रीन ग्राम, लांटिल, मटर, सोयाबीन हैं।