बंद करे

संस्कृति और विरासत

संस्कृति और विरासत
उज्जैन प्राचीन और ऐतिहासिक शहर है जो 5000 साल पुराना है। यह आदि ब्रह्म पुराण में सबसे अच्छा शहर के रूप में वर्णित है और इसे अग्निपुराण और गरुड़ पुराण में मोक्षदा और भक्ति-मुक्ति कहा जाता है। एक समय था जब यह शहर एक बड़े साम्राज्य की राजधानी रहा था।

इस शहर का एक शानदार इतिहास रहा है। धार्मिक पुस्तकों के अनुसार इस शहर ने विनाश के देवता के लिए विनाश को कभी नहीं देखा है, महाकाल स्वयं यहां निवास करते हैं। गरुड़ पुराण के अनुसार सात शहर जो मोक्ष प्रदान कर सकते हैं और उनमें से अवंतिका शहर सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि उज्जैन का महत्व अन्य शहरों की तुलना में थोड़ा अधिक है।

अयोध्या मथुरा, माया, काशी कान्ची अवन्तिका।
पुरी द्वारावतीचैव सप्तैता: मोक्षदायिका:।।

इस शहर में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग है, सात मुक्ति प्रदान करने वाले शहरों में से एक शहर, गढ़कालिका और हरसिद्धि, दो शक्ति पीठ, और पवित्र कुंभ जो भारत के चार शहरों में होता है। राजा भर्तरी की गुफा यहां पाई जाती है और माना जाता है कि उज्जैन में भगवान विष्णु के चरण चिन्ह हैं।

“विष्णौ: पादमवन्तिका”

भगवान राम ने स्वयं उज्जैन में अपनी मृत्यु के बाद अपने पिता का अंतिम संस्कार किया था और इसलिए वह स्थान जहां अनुष्ठान हुआ, जिसे ‘रामघाट’ कहा गया। सिंहस्थ शाही स्नान स्थल इस रामघाट पर होता है।

पुराणों के अनुसार, उज्जैन के कई नाम हैं 1. उज्जैनी, 2. प्रतिपाल, 3. पद्मावती, 4. अवंतिका, 5. भोगवती, 6. अमरावती, 7. कुमुदवती, 8. विशाला, 9 कुशस्थति आदि। एक समय था जब यह समय था। शहर अवंती जनपद की राजधानी बन गया और इसलिए इसे अवंतिकापुरी के नाम से जाना जाता है।

कालिदास, वराहमिहिर, बाणभट्ट, राजशेखर, पुष्पदंत, शंकराचार्य, वल्लभाचार्य, भर्तृहरि, दिवाकर, कात्यायन और बाण जैसे विविध क्षेत्रों के महान विद्वानों का उज्जैन से जुड़ाव था। मुगल सम्राट अकबर ने इस शहर को अपनी क्षेत्रीय राजधानी बनाया। मराठों ने 18 वीं शताब्दी से पहले यहां शासन किया था। सिंधिया राजवंशों ने हिंदू धर्म के प्रचार के लिए काम किया। 1235 में, इल्तुतमिश ने आक्रमण किया और इस शहर को लूट लिया। राजा विक्रमादित्य ने इस शहर को अपनी राजधानी बनाया महान विद्वान ओड संस्कृतक कालिदास इस दरबार में थे। 1810 के वर्षों में, सिंधिया ने अपनी राजधानी उज्जैन से ग्वालियर स्थानांतरित कर दी। इस शहर में ही राजा भर्तरी ने “वैराग्य दीक्षा” ली थी। अपने शिक्षक गुरु गोरक्षनाथ के माध्यम से धार्मिक संप्रदाय की नाथ परंपरा में। सदियों से, उज्जैन हिंदू, जैन और बुद्ध धर्म के लिए धर्म का केंद्र रहा है।

दिव: कान्तिवत् खण्डमेकम्।

उज्जैन का वर्णन स्कंदपुराण में मिलता है और इसे मंगल गृह की उत्पत्ति का स्थान माना जाता है। अग्निपुराण के अनुसार, उज्जैन शहर को देने वाला मोक्ष है। यह देवताओं का शहर है। स्कंदपुराण के अनुसार, उज्जैन में 84 महादेव, 64 योगिनियां, 8 भैरव और 6 विनायक हैं। महान कवि कालिदास उज्जैन की सुंदरता की प्रशंसा करते हैं और उनके अनुसार उज्जैन स्वर्ग का एक गिरा हुआ भाग है।

उज्जैन का वैज्ञानिक और प्राकृतिक महत्व
उज्जैन का एक बड़ा महत्व वैज्ञानिक रूप से इसका केंद्रीय स्थान है। महाकाल के इस केंद्र में स्थित शहर में ज्योतिष की शुरुआत और विकास हुआ।
उज्जैन ने भारत और विदेशी देशों को समय की गणना की प्रणाली प्रदान की है। उज्जैन के इस प्रकार के प्राकृतिक भौगोलिक और ज्योतिषीय महत्व को समझने की आवश्यकता है।

भौगोलिक दृष्टि से उज्जैन का महत्व
क्षिप्रा के सुंदर तट पर और मालवा के पठार पर, उज्जैन समुद्र तल से 491.74o की ऊंचाई पर और 23.11o देशांतर उत्तर और 75.50o पूर्वी अक्षांश पर स्थित है। उज्जैन में एक मध्यम तापमान होता है और इसलिए आमतौर पर यहाँ की जलवायु सुखद होती है।

शैव महोत्सव – 5 से 7 जनवरी तक तीन दिवसीय शैव महोत्सव का आयोजन उज्जैन में किया जाएगा। त्योहार के दौरान सभी 12 ज्योतिर्लिंगों का एक प्रतीकात्मक समागम। यह उत्सव 5 जनवरी को सभी 12 ज्योतिर्लिंगों की प्रतिकृति के साथ एक भव्य शोभा यात्रा के साथ शुरू होता है।

श्रावण सवरी (जुलूस): – श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को भाद्रपद के अंधेरे पखवाड़े में अमावस्या तक और कार्तिका के उज्ज्वल पखवाड़े से लेकर मगंरेश्वर के अंधेरे पखवाड़े तक, भगवान महाकाल का जुलूस सड़कों पर गुजरता है उज्जैन। भाद्रपदियों में अंतिम सावरी बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है और लाखों लोगों की उपस्थिति और प्रदर्शन होता है। दशहरा मैदान में विजयदशमी पर्व पर महाकाल की शोभायात्रा भी बहुत आकर्षक होती है।

कालिदास समरोह: – कालिदास समरोह वर्ष 1958 में शुरू हुआ, हर साल उज्जैन में कालीदास समरोह मनाया जाता है। मध्य प्रदेश की सरकार ने महाकवि कालीदासा की स्मृति को ध्यान में रखते हुए हर साल समरोह का आयोजन करने के लिए उज्जैन में कालीदास अकादमी की स्थापना की।